इमरान की पीआईए चीफ को वॉर्निंग- एक हफ्ते में रिस्ट्रक्चरिंग प्लान दें, खर्च घटाएं; हर महीने 6 अरब रुपए का घाटा

अमेरिका, ईयू के अलावा कई देशों के पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) पर बैन लगाए जाने के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान एक्टिव हो गए हैं। इमरान ने शुक्रवार को पीआईए चीफ अरशद मलिक को तलब किया। मलिक से इमरान ने कहा कि वे एक हफ्ते में सरकारी एयरलाइंस का रिस्ट्रक्चरिंग प्लान सरकार को सौंपें और फौरन खर्च कम करें।
एविएशन मिनिस्टर गुलाम सरवर खान ने पिछले महीने संसद में खुलासा किया था कि देश के 850 में से 40% पायलटों के पास फर्जी लाइसेंस और डिग्रियां हैं। इसके बाद अमेरिका और ईयू समेत कई देशों ने पाकिस्तानी पायलटों और वहां की एयरलाइन्स पर बैन लगा दिया था।


मुल्क की बेइज्जती

जियो न्यूज के मुताबिक, अमेरिका द्वारा पाकिस्तान के पायलटों और एयरलाइन्स पर बैन के बाद सरकार काफी परेशान है। यही वजह है कि इमरान ने शुक्रवार दोपहर पीआईए चीफ अरशद मलिक को सीधे तलब किया। इमरान ने मलिक से दो टूक कहा कि वो एक हफ्ते के भीतर पीआईए का रिस्ट्रक्चरिंग प्लान पेश करें। इमरान ने मलिक से कहा कि पीआईए के खर्च भी कम किए जाएं। इसके लिए अलग से प्लान मांगा गया है।

पीएम सफाई सुनने तैयार नहीं

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मलिक ने इमरान को सफाई देनी चाही लेकिन, पीएम इसे सुनने तैयार नहीं थे। दरअसल, मलिक प्रधानमंत्री को यह बताना चाहते थे कि यूरोपीय यूनियन एविएशन सेफ्टी एजेंसी (ईएएसए) से वह बैन हटाने के लिए बातचीत कर रहे हैं। लेकिन, इमरान ने इस पर ध्यान नहीं दिया। बता दें कि ईएएसए के कहने पर यूरोप के 32 देशों ने पीआईए और उसके पायलटों को बैन कर दिया है।

हर महीने 6 अरब रुपए का घाटा

रिपोर्ट के मुताबिक, पीआईए की हालत इतनी खराब हो गई है कि इस नेशनल कैरियर को कभी भी बंद किया जा सकता है। इस सरकारी एयरलाइन कंपनी को हर महीने करीब 6 अरब पाकिस्तानी रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। पैसेंजर्स बढ़ाने के लिए डोमेस्टिक टिकट के रेट कम किए गए। लेकिन, इसका कोई फायदा नहीं हुआ। हर साल सैलरीज पर ही 24 अरब रुपए खर्च होते हैं। एयरलाइन में 14 हजार 500 कर्मचारी हैं।

 

 https://jarurinaukri.blogspot.com/

https://bhabhirasoi.blogspot.com/

https://jaihindinews.blogspot.com/

https://videshnews.blogspot.com/         

https://www.jaihindtimes.in/


from Dainik Bhaskar 

Post a Comment

0 Comments