विदेश मंत्री पोम्पियो ने साउथ-चाइना सी पर चीन के दावे को खारिज किया, कहा- दुनिया चीन को इसे अपना जल साम्राज्य मानने की इजाजत नहीं देगी

ट्रम्प प्रशासन ने सोमवार को साउथ चाइना सी पर चीन के महत्वपूर्ण दावों को पूरी तरह से खारिज कर दिया। साथ ही कहा कि 21वीं सदी में चीन के ‘दादागिरी’ की कोई जगह नहीं है। उसके दावों का कोई कानूनी आधार नहीं है। दुनिया चीन को साउथ चाइना सी को अपने जल साम्राज्य के रूप में मानने की इजाजत नहीं देगी।

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि अमेरिका दक्षिणपूर्वी एशियाई सहयोगियों के साथ खड़ा है। वह तटीय इलाकों में स्थिति देशों के प्राकृतिक संसाधनों केअधिकारों की रक्षाके लिए उनके साथ खड़ा है। अमेरिका समुद्री स्वतंत्रता की रक्षा करेगा।

पोम्पियो ने कहा- चीन कानूनी रूप से समुद्री संसाधनों पर अपना दावा नहीं कर सकता है। चीन के अंतरराष्ट्रीय मान्यता वाले समुद्री इलाकों के अलावा उसके सभी दावे गैरकानूनी हैं। हालांकि, विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका जमीनी विवादों में आगेनिष्पक्ष बना रहेगा।

चीन साउथ चाइना सी पर नियंत्रण की कोशिश कर रहा

उन्होंने कहा कि चीन गैरकानूनी तरीके से साउथ चाइना सी पर नियंत्रण करने की कोशिश कर रहा है। इस क्षेत्र में अमेरिका शांति और स्थिरता बनाए रखने साथ ही अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार समुद्र की स्वतंत्रता को बनाए रखने का पक्षधर है। उन्होंने आरोप लगाया कि चीन साउथ चाइना सी में दक्षिण पूर्व एशियाई तटीय देशों को धमकी देता है। साथ ही इस क्षेत्र पर एकतरफा प्रभुत्व का दावा करता है।

अमेरिका पर भड़का चीन
चीन ने अमेरिका के इस बयान पर आपत्ति जताई है। चीन के दूतावास ने कहा है कि विदेश मंत्री पोम्पियो तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश कर रहे हैं। उनका बयान पूरी तरह से न्यायोचित नहीं है। चीन इसका विरोध करता है।

ये भी पढ़ें

 बिना तेल भाप से बनाएं चावल का फरा 

#FOOD : घर पर आम की बर्फी बनाने की विधि

जानें कब और क्यों मनाई जाती है #NAGPANCHAMI, इस तरह करें पूजा


https://bhabhirasoi.blogspot.com/

https://jaihindinews.blogspot.com/

https://videshnews.blogspot.com/         

https://www.jaihindtimes.in/

https://jarurinaukri.blogspot.com/


from Dainik Bhaskar  

Post a Comment

0 Comments